REET Exam को क्रैक कैसे करें REET ki taiyari kaise kare REET Exam की तैयारी कैसे करें REET Exam 2020 Preparation Tips

REET Exam को क्रैक कैसे करें  REET ki taiyari kaise kare  REET Exam की तैयारी कैसे करें  REET 2021 ki taiyari kaise kare  

REET की तैयारी कैसे करें   REET ki taiyari kaise kare   REET Exam की तैयारी कैसे करें   REET Exam 2020 Preparation Tips

REET Exam 2021 Preparation Tips In Hindi रीट परीक्षा2021 की तैयारी कैसे करें 

Hello दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि REET की तैयारी कैसे करें और इस एग्जाम की तैयारी के लिए कुछ REET Exam 2021 Preparation Tips के बारे में बात करेंगे। ताकि हम REET Exam की अच्छी तैयारी कर सके और इस एग्जाम को clear कर सके।  

हमें निरंतर, धैर्य, व योजनाबद्ध तरीके से पढाई करनी होगी । इसके लिए कुछ महीनो के लिए हमें अपनी मेहनत, लगन और ईमानदारी के साथ इस एग्जाम पर फोकस करना होगा।    


राजस्थान REET परीक्षा की तारीख और आगामी दिनों में नई रिक्ति जारी होने वाली है। इसलिए अभ्यर्थी बहुत तनाव में हैं क्योंकि रीट परीक्षा की तैयारी बहुत कठिन है, लेकिन राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक परीक्षा (REET) की तैयारी के लिए अभ्यर्थी चिंतित नहीं हो, क्योंकि यहां हम REET परीक्षा 2021 की बेहतरीन तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण अध्ययन Tips प्रदान कर रहे हैं और जाने की रीट परीक्षा 2021 (स्तर 1 और स्तर 2) के लिए तैयारी कैसे करे -

यह भी पढ़े : -

  • REET Level 1st & 2nd Syllabus 2021 PDF Download - Click Here 
  • REET Previous Year Question Paper PDF Download - Click Here 
  • REET 2021 Notification & Vacancy Detail - Click Here

REET Exam की तैयारी कैसे करें

आप सभी तो जानते ही होंगे कि REET 2020 परीक्षा दो स्तर की होती है। प्रत्येक स्तर की पात्रता मानदंड और पाठ्यक्रम बहुत अलग है। इसलिए, जो छात्र पहले और स्तर दूसरे के लिए आवेदन करेंगे, वे दोनों स्तर के लिए निम्नलिखित युक्तियों की जांच कर सकते हैं। पहले से, आवेदकों को परीक्षा पाठ्यक्रम का ज्ञान बहुत स्पष्ट रूप से होना चाहिए।


REET रीट परीक्षा की तैयारी कैसे करे ?

REET Exam 2021 कीतैयारी के लिएटिप्स

1.) टाइम टेबल जरूर बनाएं : -  REET एग्जामकी तैयारी केलिए आप सबसेपहले एक निश्चितtime table बनाएं और REET एग्जाम केSyllabus का अच्छे से अध्ययनकरे और उसीके अनुसार एग्जामकी तैयारी करे।Syllabus के सभी विषयोको बराबर समयदे और जिसविषय में आपकमजोर है उसविषय को अधिकसमय देने कीकोशिश करे।

 

2.) स्टडी मटेरियल : -  REET एग्जाम की तैयारीशुरू करने केलिए हमें किसी अच्छे स्टडी मटेरियल की आवश्यकता होगी पाठ्यक्रमों (Syllabus) केअनुसार रीट की परीक्षाके लिए विशेषरूप से लिखीगई पुस्तकों काचयन करें। आप Youtube से भी REET एग्जाम की ऑनलाइन तैयारी शुरू करसकते हैं |


3.) परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न को समझें : -  REET एग्जाम की तैयारीशुरू करने सेपहले हमे REET परीक्षा के सिलेबस और परीक्षापैटर्न पर ध्यान देना चाहिए। यह आपको यह जानने में मददकरेगा कि हमे पहले क्या पढ़ना है और बाद में क्या। 


4.) नोट्स जरूर बनाए : - REET एग्जाम की तैयारी करते समय हमें Short Notes बना लेने चाहिए, ताकि एग्जाम के वक्त हम जल्दी से जल्दी Revision कर सके। साथ ही साथ हमे चीजों को रटने के बजाय समझने पर ध्यान देना चाहिए। 


5.) नियमितपढ़ाई करें : - किसीभी competitive exam को क्रैककरने के लिएहमे नियमित पढ़ाईकरना बहुत जरुरीहै। नियमित पढ़ाईकरने से आपसमय पर एग्जामके पूरे सिलेबसको कंप्लीट करपाएंगे। REET की तैयारीके लिए आपकोदिन में कमसे कम 6- 7 घंटेपढ़ाई करनी चाहिए। 

 

 6.) समय प्रबंधन : - सभी competitive exam मेंसमय का अपनामहत्व होता है।प्रतियोगी परीक्षा देते समयकभी-कभी आपकोउत्तर आता हैलेकिन उन्हें हलकरने के लिएआप बहुत अधिकसमय ले लेतेहैं। इसलिए आपकोसमय प्रबंधन करनाया सीखना बहुतजरुरी है। 

आपअपने फोन याघड़ी में एकनिश्चित समय केलिए टाइमर सेटकरें और उससमय में उसअनुभाग को हलकरने की कोशिशकरें। अगर आपकिसी प्रश्न कोहल नहीं करपा रहे हैतो उस प्रश्नपर ज्यादा समयबर्बाद करें।परीक्षामें सबसे पहलेउस प्रश्न कोहल करे जोआपके लिए आसानहो।

 

यह भी पढ़े: -

 

REET Exam 2021 Best Preparation Tips : रीट परीक्षाकी तैयारी केलिए सबसे महत्वपूर्णटिप्स -


REET Exam 2021 Study Preparation Tips in Hindi : रीट परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों के पास बहुत कम समय बचा है इसलिएअभ्यर्थियों को योजनाबद्ध तरीके से REET Exam की तैयारी करनी होगी। हमे एग्जाम के समय में नया topic पढ़ने के बजाय उन topics को पढ़ना चाहिए जो हमने एग्जाम से पहले तक पढ़े है और उन्ही topics का समय समय पर रिवीज़न करते रहे। 


इसके साथ ही हमे रोज रीट परीक्षा के पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण अध्ययन का संक्षिप्त अध्ययन करना चाहिए। पाठ्यक्रम के दोहराव के लिए प्रत्येक विषय के लिए समय निकालकर उसे कुछ अनुभागो में बांट लेना ले।

 

परीक्षा में पूछे जाने वाले समझ पर आधारित विश्लेषणात्मक प्रश्न लंबे समय तक हमारे दिमाग में रह सकते हैं, लेकिन तथ्यात्मक बिन्दुओं के भूलने की सम्भावना बहुत अधिक रहती हैं | इसलिए परीक्षा के अंतिम समय में हमे भाषा, व्याकरण, मनोविज्ञान संबंधित विषयों के तथ्यात्मक बिन्दुओ का दोहराव अधिक जरुरी हैं।

यह भी पढ़े : -


हमेशा कम से कम एक स्तरीय मॉडल प्रश्न-पत्र को निर्धारित समयावधि में हल करना नितांत आवश्यक हैं।अपने कमजोर पक्षो पर विशेष ध्यान देकर उसे सुधारने की कोशिश करे।

 

REET की परीक्षा के एक दो दिन पहले सोशल मीडिया पर पेपर आउट होने की खबरे वायरल होना भी एक आम बात हो चुकी हैं। अभ्यर्थी इन सब बातों से दूर रहते हुए अपनी तैयारी पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे। परीक्षा के दिनों में समय का अधिक से अधिक सदुपयोग करने के लिए अभ्यर्थियों को सोशल मीडिया से दूरी बनाना बेहतर होगा।


बहुत बार ऐसा होता हैं कि तैयारी के दबाव के कारण परीक्षा से कुछ दिन पहले स्टूडेंट्स को ऐसा लगने लगता हैं कि उसे कुछ भी याद नहीं हैं। वास्तव में ऐसा चिंता व तनाव के कारण होता हैं।

 

तनाव से बचने के लिए अकेले तैयारी करने के बजाय ग्रुप स्टडी करना अधिक बेहतर होगा। पाठ्य सामग्री अध्ययन के बाद उस पर चिन्तन मनन करे। योग, व्यायाम और खेल के लिए भी पर्याप्त समय निकाले। परीक्षा के कुछ दिनो  पहले सिलेबस पर एक नजर जरुर डाले, जिससे हमारा जो topic छुट रहा हैं वो फिर से याद हो सके।

 

दोस्तों, अगर आपको मेरी यह पोस्ट REET एग्जाम की तैयारी कैसे करें पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे- Facebook, Twitter, Whatsapp और दूसरे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कीजिए। 

Comments

Popular posts from this blog

SSC Delhi Police Constable Admit Card 2020 Download | SSC Delhi Police Admit Card 2020

West Central Railway Recruitment 2021 Notification Apply Online for 680 Vacancies

Northeast Frontier Railway Online Form 2020